Sunday, February 7, 2021

चमोली में ग्लेशियर फटने से भारी तबाही : 9 शव बरामद - 120 लोग अभी भी लापता

 

 

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने की वजह से रैणी गांव के पास ऋषि गंगा तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया है। इस बाँध के टूटने के बाद 120 लोगो के पानी में बहने की आशंका जताई जा रही है और इसके अलावा 9 शव भी बरामद कर लिए है, हालांकि अभी तक प्रशासन की ओर से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

इस घटना के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मौके पर घटना स्थल पर पहुंच गए है और उन्होंने बताया की SDRF और ITBP की टीम घटना स्थल पर तैनात कर दी गयी है। सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है और उन्होंने लोगों से अफवाहों से दूर रहने और लोगो से धीरज से काम लेने की अपील की है।

अलकनंदा नदी के आसपास के इलाकों को खाली करवाया जा जा रहा है। एहतियात के तौर पर भागीरथी नदी के प्रवाह को रोक दिया गया है। इस बाँध के टूटने से अलकनंदा नदी का जल प्रवाह अप्रत्याशित रूप से बढ़ा है। अलकनंदा के पानी के प्रवाह को रोकने के लिए श्रीनगर बांध और ऋषिकेश बांध को खाली कर दिया गया है।

घटना के बाद ऋषिकेश, हरिद्वार सहित मैदानी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऋषिकेश तथा हरिद्वार में 6 से 7 घंटे के भीतर इस पानी के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। पुलिस व SDRF की टीमें नदी लाउडस्पीकर की मदद से लगातार नदी के किनारे से लोगो से जगह खाली करवा रही है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts