Friday, February 19, 2021

Galwan Clash Video : चीन ने जारी किया गलवान हिंसक झड़प का वीडियो - भारत को बताया 'हमलावर'

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल चीन के साथ हमारे रिश्ते कुछ अच्छे नहीं हैं तो कहा जाता है कि चीन ने लद्दाख के गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में जितने सैनिकों की मौत हुई थी उसका सच स्वीकार करने के साथ -साथ इस घटना का एक वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में साफ दिखाया गया है कि गलवान में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच में टकराव कैसे हुआ है। चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने इस वीडियो दिखा कर  भारतीय सेना पर हमला करने का उल्टा आरोप भी लगाया है। हालांकि, भारत के तरफ से इस वीडियो को लेकर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। तो वहीं, कई विशेषज्ञों ने इस वीडियो को ही पुराना बताने कि कोशिश की है।

मिडिया का कहना है कि इस वीडियो में जो नदी दिखाई गयी है उस नदी के किनारे चीनी पोस्ट दिखाई दे रही है। उसमे दिखाया गया है कि भारतीय सेना के एक अधिकारी आक्रामक चीनी सैनिकों के साथ खड़ा  दिखाई देता है ।जब एक सैनिक ने इतनी हिम्मत दिखाई तो और सैनिक भी बहुत ही जोश में थे तभी  इस घटना के तुरंत बाद सैकड़ों की संख्या में चीनी सैनिक लाठी-डंडों के साथ भारतीय सैनिकों को घेरते नजर आते हैं। इसके बाद के सीन में कई चीनी सैनिक घायल अवस्था में जमीन पर पड़े हुए दिखाई देते हैं। सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए वीडियो में दिखाया गया है कि जो हिंसा गलवान में हुई थी उसमे सिर्फ चीनी सैनिकों को ही मरते हुए दिखाया गया है।



उस झड़प में चीन के  4 सैनिकों मारे गए उनके नाम भी बताए हैं। ये हैं-चेन होंगजून, चेन श‍िआंगरोंग, शियाओ सियुआन, वांग झुओरान। चीनी सेना ने कहा कि इन सैनिकों ने राष्‍ट्रीय संप्रभुता और अपनी जमीन की रक्षा करते हुए जान दे दी। मारे गए चीनी सैनिकों में एक बटैलियन कमांडर और तीन सैनिक थे। संघर्ष के दौरान चीनी सेना का रेजिमेंटल कमांडर गंभीर रूप से घायल हो गया था।

चीन के सेंट्रल मिल‍िट्री कमिशन ने कि फाबाओ को 'हीरो' के अवार्ड से सम्‍मानित किया है। चीन ने भारतीय सेना पर आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने गलत तरीके से गलवान घाटी में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा को पार किया था। चीनी सेना ने भारतीय सेना पर आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने स्‍टील की ट्यूब, लाठी और पत्‍थरों से पीएलए के सैनिकों पर हमला किया। चीनी सेना के अखबार पीएलए ने कहा, 'अप्रैल 2020 से विदेशी सेना (भारत) ने पहले हुए समझौतों का उल्‍लंघन किया...वे सीमा में घुस आए ताकि सड़कें और पुल बनाया जा सके।'

चीनी सेना के रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सेना ने जानबूझकर चीन सेना को उकसाया और सीमा पर शांति को भंग करने  की कोशिश की। चीन की न्यूज़ ने बताया कि हमारे सैनिक तो बातचीत करने गए थे तो भारतीय सैनिकों ने हमला  कर दिया ।' एक चीनी सैनिक चेन ने अपनी डायरी में लिखा, 'हमारे शत्रु (भारतीय सैनिक) संख्‍या में हमसे बहुत ज्‍यादा थे लेकिन हम घबराए नहीं। हमने उनके पत्‍थर का जवाब ईंट से दिया ।'लेकिन अभी भारत कि रिपोर्ट तो बाकि है ।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts